top 10 moral stories in hindi

top 10 moral stories in hindi

Today, we will see hindi short stories ,top 10 moral stories in hindi,small story in hindi,short moral stories in hindi stories like lalchi kutta, thirsty crow story in hindi.

क्या आप अपने बच्चों को नैतिक मूल्यों के महत्व को सिखाने का एक तरीका ढूंढ रहे हैं? हिंदी लघु कथाएँ ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। इस लेख में,top 10 moral stories in hindi को देखेंगे, छोटी कहानियों को विस्तार से खोजेंगे और चर्चा करेंगे कि वे इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं। हम यह भी देखेंगे कि ये कहानियां आपके बच्चों को moral stories in hindi  मदद कर सकती हैं। तो, आइए गोता लगाएं और हिंदी लघु कथाओं की दुनिया का पता लगाएं।

so without wasting time lets get into it and see TOP 10 MORAL STORIES IN HINDI..

खरगोश और कछुआ (Rabbit and Tortoise) – Moral Based Stories in Hindi

Rabbit and Tortoise stroy in hindi
source:google


“आइए आज रेस करें और देखें कि कौन जीतेगा।” खरगोश कछुआ पर हँसा और कहा, “तुम मेरे खिलाफ जीतोगे?” “चलो दौड़ लगाये।” दौड़ शुरू होते ही खरगोश तेजी से दौड़ा और कछुआ धीरे-धीरे चलता रहा।☝

रास्ते में एक पेड़ के पास बहुत घास थी। खरगोश ने सोचा कि कछुआ बहुत पीछे है और वह जल्दी से जाकर घास खा जाएगा। और वह खाने लगा। खाना खाने के बाद उसे नींद आने लगी। वह उसी पेड़ के नीचे सो गया।😴

उसने सोचा कि उसे थोड़ा आराम करना चाहिए। कछुआ धीरे-धीरे खरगोश के पास पहुंचा। लेकिन कछुआ स्मार्ट था। वह खरगोश को नहीं जगाया और आगे बढ़ता रहा। खरगोश सोता रहा। कछुआ अंत में फिनिश लाइन पर पहुंच गया। उसके बाद, खरगोश यह सोचकर उठा, “कछुआ बहुत पीछे होगा, मुझे जाने दो और दौड़ जीतो।💪”

खरगोश आगे की ओर दौड़ा और कछुआ को पहले से ही देख कर चौंक गया। वह बहुत शर्मिंदा था और खेद महसूस करता था क्योंकि कछुआ जीत गया था, भले ही खरगोश तेज था। लेकिन कछुआ अपनी इच्छा शक्ति या शक्ति खोए बिना विजय की ओर आगे बढ़ता रहा।💛

SUMMARY : धीमी और स्थिर दौड़ जीत जाती है। कभी हार मत मानो। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर बढ़ें और उसे हासिल करें। आप कभी नहीं हारेंगे।

 

moral stories for childrens in hindi ALL STORY FOR KIDS.

 

दो प्यासे कौवे (The Two Thirsty Crow) – Moral Stories For Kids

thirsty crow story in hindi
thirsty crow story in hindi
src:google



गर्मी का दिन था। एक प्यासा कौआ पानी की तलाश में भटक रहा था। लेकिन उसे कहीं पानी नहीं मिला। लगातार उड़ने के कारण वह बहुत थक गया था। गर्मी के कारण उसकी प्यास तेज हो गई। वह धीरे-धीरे धैर्य खोता जा रहा था। उसने सोचा कि उस दिन वह मर जाएगा। लेकिन वह फिर उड़ने लगा। वह अपने घर से बहुत दूर चला गया था। उसने देखा कि एक और कौआ एक पेड़ के नीचे पड़ा हुआ है। क्या हुआ भाई? उदास क्यों हो? मुझे लगता है कि पानी की कमी के कारण मैं फिर से उड़ान नहीं भर पाऊंगा। मेरे पंखों में कोई ताकत नहीं बची है। मैंने पानी की तलाश में कड़ी मेहनत की।

Moral Stories For Kids


लेकिन, अब मैंने सारी उम्मीदें खो दी हैं। उम्मीद मत खोना मेरे दोस्त। हम निश्चित रूप से समाधान निकालेंगे। हमें दृढ़ रहना चाहिए। देखभाल करना। मैं कहीं और पानी ढूंढ लूंगा। कौवा और दूर उड़ गया। जब वह थक गया तो एक घर की छत पर बैठ गया। उसने कोने में एक बर्तन देखा। वह पानी मिलने की उम्मीद में बर्तन के पास गया। उसने अंदर झाँका।

मटके में पानी था लेकिन वह बर्तन के नीचे था। कौआ अपनी चोंच को इतनी दूर तक डुबा नहीं पा रहा था। उसने सोचा कि अगर उसने घड़ा झुका दिया तो पानी गिर सकता है…या घड़ा टूट सकता है…और उसे पानी नहीं मिलेगा। इससे उसे मदद नहीं मिलेगी।

वह नहीं जानता था कि अपनी प्यास बुझाने के लिए बर्तन में पानी कैसे पहुँचाया जाए। वह एक विकल्प के बारे में सोचने लगा। उसने देखा कि घड़े के पास कंकड़ पड़े हैं। उसे एक विचार आया। वह अपनी चोंच से कंकड़ घड़े में डालने लगा। कौआ थकान और प्यास से परेशान था… फिर भी वह घड़े में कंकड़ गिराता रहा। कुछ देर बाद पानी का स्तर बढ़ा। कौआ अब पानी पी सकता था।

उनकी मेहनत रंग लाई। पानी पीकर वह संतुष्ट हो गया। उस समय उसे अपने मित्र की याद आई जो प्यास से मर रहा था। वह वापस उस पेड़ के पास गया जहाँ उसने उसे आखिरी बार देखा था। पेड़ के नीचे पड़ा कौआ बेहोश था। कौवे ने अपनी चोंच में रखे पानी को दूसरे कौवे पर छिड़क दिया। कौवे को होश आया। उसने उसे बताया कि उसे पानी मिल गया है। वे धीरे-धीरे उड़कर उस स्थान पर चले गए जहाँ घड़ा था।

दूसरे कौवे ने अपनी प्यास बुझाई। धन्यवाद मेरे दोस्त। आज तुमने मेरी जान बचाई। प्यास के कारण मैं दयनीय स्थिति में था। कल से मैं तुम्हारे साथ चलूँगा। हम जानवर हमेशा एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। जरूरत के समय हमें एक दूसरे की मदद करनी चाहिए।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: हमें कठिन समय में धैर्य नहीं खोना चाहिए। हमें अपनी बुद्धि का उपयोग करना


 In this post we shared hindi story for class 1 just reads and share if you like it.

The Fox and The Grapes story in hindi
src:google

लोमड़ी और अंगूर (The Fox and The Grapes) – Latest Moral Story in Hindi


एक बार एक जंगल में एक लोमड़ी रहती थी। लोमड़ी अपने दोस्त से मिलना चाहती थी, जो पास में ही रहता था। क्या शानदार दिन है! यह चल रहा था और चल रहा था और चल रहा था, एक समय पर बहुत प्यास लगी और यह रुक गया। ओह, बहुत गर्मी है। मुझे प्यास लग रही है अगर मुझे थोड़ा पानी मिल जाए तो यह मेरे लिए बेहतर होगा जब यह आगे बढ़ा तो उसे और अधिक प्यास लगी। यह बहुत प्यासा है और साथ ही भूखा भी है। अगर मुझे कुछ खाने को मिल जाए तो अच्छा होगा। हममम….. हममम….. लेकिन किनारे पर कुछ भी नहीं है। मुझे अपने दोस्त से मिलने के लिए लंबा सफर तय करना होगा।

Latest Moral Story in Hindi

अरे नहीं, मैं अपने घर में वापस रह सकता था। अचानक, लोमड़ी ने एक पेड़ के पास से गुजरते हुए अंगूरों का एक गुच्छा देखा। हम्म। ऐसा लगता है कि अंगूर बहुत स्वादिष्ट होंगे। मैंने अब तक ऐसा अंगूर नहीं देखा वाह, मुझे लगता है कि ये अंगूर स्वादिष्ट और बहुत मीठे होंगे, है ना? हममम….. किसी भी तरह से। मुझे ये अंगूर खाने चाहिए।

यह बहुत अच्छा होगा फॉक्स ने अंगूर को पकड़ने की कोशिश की, उसने कोशिश की और कोशिश की और कोशिश की, लेकिन यह नहीं हो सका, फिर भी, यह सफल नहीं हो सका। उसने बार-बार कोशिश की हम्म फिर भी वह अंगूर नहीं पकड़ सका। गुच्छा बहुत ऊँचा लटका हुआ था। इसलिए वहां नहीं पहुंच सका।

हममम….. मुझे लगता है कि मुझे नहीं लगता कि मुझे पता है कि ये अंगूर बिल्कुल स्वादिष्ट नहीं हैं। मुझे पता है कि फिर भी यह अंगूरों से कह रहा था शायद, मुझे लगता है कि यह एक सपना है। मैं अब अंगूर पकड़ने की कोशिश नहीं करूंगा। ये स्वादिष्ट नहीं हैं। यह स्वादिष्ट लगता है लेकिन ऐसा नहीं है। मुझे पता है कि यह स्वादिष्ट नहीं है।

वह अंगूर से बचने की कोशिश कर रहा है, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। हम्म ये अंगूर स्वादिष्ट नहीं हैं। हाँ सच। मुझे पता है कि यह स्वादिष्ट नहीं है। मुझे पक्का पता है कि ये अंगूर निश्चित रूप से स्वादिष्ट नहीं हैं यह जानकर कि ये अंगूर स्वादिष्ट नहीं हैं, मुझे इन्हें क्यों खाना चाहिए? हम्म लोमड़ी गुस्से में थी, इसलिए लोमड़ी ने कहा कि अंगूर स्वादिष्ट नहीं हैं क्योंकि लोमड़ी अंगूर तक नहीं पहुँच सकती।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: नाच न जाने आंगन टेढ़ा। इसलिए बच्चे तब तक कोशिश करें जब तक आप सफल न HO!

 topic covered:

hindi short stories for class 1

moral stories in hindi for class 10

pyasa kauwa kahani

हसना मना है (Hasna Mana Hai) – Best Hindi Stories with Moral

हसना मना है (Hasna Mana Hai) – Best Hindi Stories with Moral
src:google


शांति और अरुण अच्छे दोस्त थे। उन्होंने साथ में बहुत मस्ती की। उन्होंने कक्षा में रहस्य साझा किए। उन्होंने साथ में बहुत मस्ती की। उन्होंने कक्षा में रहस्य साझा किए। वे घर के रास्ते पर दौड़ पड़े। वह हमेशा हंसमुख थी। एक दिन, शांति धीरे-धीरे कक्षा में आई। उसका सिर मुड़ा हुआ था। वह उदास लग रही थी। क्या किसी ने तुम्हें डाँटा था? अरुण से पूछा। शांति ने सिर हिला दिया। शांति ने सिर हिला दिया।

Best Hindi Stories with Moral

वह बैठ गई और उसने ऊपर नहीं देखा। उसने प्रेजेंट का जवाब नहीं दिया! जब सोना ने अपना नाम मिसकॉल किया। सोना मिस ने फिर कहा, इस बार जोर से, शांति कुमार! शांति ने हाथ उठाया। क्या आपके गले में खराश है? उसके शिक्षक ने उससे पूछा। शांति ने सिर हिला दिया।

उसके गाल लाल थे और ऐसा लग रहा था जैसे उसे बुखार था। क्या आप ठीक महसूस कर रहे हैं? सोना मिस ने पूछा। क्या आप ठीक महसूस कर रहे हैं? सोना मिस ने पूछा। शांति ने सिर हिलाया, फिर भी हिम्मत नहीं हुई।

अभी भी देखने की हिम्मत नहीं कर रहा है। शांति इतनी उदास क्यों दिखती है? शांति इतनी उदास क्यों दिखती है? क्या आपका छोटा भाई ठीक है? क्या आपका पिल्ला ठीक है? क्या आपका पिल्ला ठीक है? क्या आपकी दादी ठीक हैं?

शांति अपने प्रत्येक मित्र को अपना सिर हिलाती रही। शांति अपने प्रत्येक मित्र को अपना सिर हिलाती रही। लेकिन उसने नहीं देखा। अरुण उसे मुस्कुराना चाहता था। उसका अंदाजा था! उसने अपने बैग से कुछ निकाला। उसने अपने बैग से कुछ निकाला।

जैसे ही वह इसे शांति को दिखाने के लिए दौड़ा, यह उसके हाथ से फिसल गया। शांति ने उसकी ओर कुछ उड़ते हुए देखा और उसने उसे पकड़ लिया। यह एक बड़ा, हरा, रबर मेंढक था! यह एक बड़ा, हरा, रबर मेंढक था!

शांति की आँखें खुली की खुली रह गईं। फिर उसने हँसने के लिए अपना मुँह खोला। फिर उसने हँसने के लिए अपना मुँह खोला। अरुण और उसके दोस्तों ने देखा कि वह पूरे दिन मुस्कुराया या बात क्यों नहीं की! उसके सामने के चार दांत गायब हो गए थे!

शेर और चूहा (The Lion And The Mouse) – Bedtime Moral Story

the lion and mouse story in hindi
src:google


हम सभी जानते हैं कि शेर जंगल का राजा होता है। एक बार एक शेर गहरी नींद में सो रहा था कि एक छोटा चूहा उसके ऊपर-नीचे दौड़ा। इसने शेर को जगा दिया। वह गुस्से में था और उसने अपने विशाल पंजे से चूहे को पकड़ लिया। फिर उसने उसे निगलने के लिए अपना बड़ा मुँह खोला।

Bedtime Moral Story

“कृपया मुझे क्षमा करें, हे जंगल के राजा”, छोटा चूहा रोया। “मैं आपकी दया को कभी नहीं भूलूंगा। मैं छोटा हो सकता हूं लेकिन कौन जानता है, किसी दिन मैं आपकी किसी तरह की मदद बन सकता हूं। ”

शेर हँसा और दया करके चूहे को मुक्त कर दिया। कुछ दिनों बाद, शेर एक शिकारी के जाल में फंस गया। वह गर्जना लेकिन व्यर्थ। छोटे चूहे ने सुना और शेर की ओर भागा। तुरंत चूहे ने अपने छोटे दांतों से जाल काटना शुरू कर दिया। जल्द ही शेर मुक्त हो गया और छोटे चूहे को धन्यवाद दिया। इसके बाद, वे दोस्त बन गए।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: मित्र वही जो मुसीबत में काम आये।

मुर्गी और सोने का अंडा (Golden Egg Hen) – Moral Story in Hindi

मुर्गी और सोने का अंडा story
src:google



एक बार की बात है.. एक किसान रहता था, जिसके पास कई मुर्गियां और कलहंस के साथ एक खेत था… मुर्गी और हंस कई अंडे देते थे… वह अंडे बेचता था और ईमानदारी से जीवन यापन करता था.. किसान एक हंस भी था, लेकिन हंस अंडे नहीं देगा.. यह बहुत खाएगा और मोटा हो जाएगा.. किसान को नहीं पता था कि क्या करना है.. किसान अंडे लेने के लिए हंस के घोंसले का दौरा किया.. किसान ने कुछ आश्चर्यजनक पाया..हंस ने एक पीला अंडा दिया था.. एक पीला अंडा?

Moral Story in Hindi

नहीं, यह एक सुनहरा अंडा है.. वाह.. मैं सोने का अंडा बेचूंगा और इतना पैसा कमाऊंगा.. हंस ने खुशी-खुशी सोने के अंडे रोज दिए और किसान की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। इन सुनहरे अंडों को बेचकर किसान धीरे-धीरे अमीर होता गया.. हाहाहा.. मैं एक भाग्यशाली आदमी हूं जो हर रोज सोने के अंडे देने वाली हंस है!

अब मेरे पास सब कुछ है.. हाहाहा जल्द ही किसान ने अपने लिए एक आलीशान हवेली खरीदी थी.. उसने हवेली को टीवी, अलमारी, फर्नीचर और ऐसी ही अन्य सुविधाओं से सुसज्जित किया … जैसे-जैसे समय बीतता गया, किसान अमीर होता गया और अमीर, उसका लालच बिना किसी सीमा के बढ़ता गया। अब वह सबसे अमीर आदमी बनने का सपना देखता है.. हम्म … यहां सबसे अमीर आदमी बनना कितना अच्छा होगा …

लेकिन उसके लिए, एक दिन में सोने का अंडा मुझे सबसे अमीर बनने में मदद नहीं करेगा .. मुझे चाहिए हंस के सारे सुनहरे अंडे एक साथ हथियाने के लिए। किसान यह सोचकर बहुत लालची हो गया था कि वह सारे सोने के अण्डों को अपने पास रख कर कितनी जल्दी कमा लेगा। वह सही या गलत में फर्क नहीं कर पाता था।

किसान ने हंस को नुकसान पहुंचाने का फैसला किया। आखिर वो गहरी नींद में सो गया था, अमीर आदमी बनने का सपना देख रहा था… अगले दिन जैसे ही वह उठा, किसान हंस के घोंसले में भाग गया.. आज मेरे सारे सपने सच होंगे! किसान ने बिना समय बर्बाद किए सोने के अंडे देने वाली हंस को नुकसान पहुंचाया। धत्तेरे की!

अब हंस के पेट में कुछ भी नहीं है। अपने लालच के कारण, मैंने अपने प्रिय और वफादार हंस को मूर्खता से नुकसान पहुँचाया है जिसने मुझे सारी समृद्धि और आराम दिया है। किसान बहुत दुखी था क्योंकि उसके लालच ने उसे सोने के अंडे देने वाली उसकी प्यारी हंस की कीमत चुकानी पड़ी थी।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: अत्यधिक लालच हमेशा बड़ा नुकसान करता है।

लोमड़ी और सारस (The Fox And The Stork Story) – Bedtime Story For Kids

he Fox And The Stork Story
src:google


एक बार की बात है एक लोमड़ी रहती थी जो हमेशा अपने पड़ोसी का मज़ाक उड़ाती थी- सारस! एक दिन लोमड़ी ने सारस की कीमत पर खुद का मनोरंजन करने की योजना के बारे में सोचा! “तुम्हें आना चाहिए और आज मेरे साथ भोजन करना चाहिए” उसने सारस से कहा, जिस चाल को वह खेलने जा रहा था, उस पर खुद को मुस्कुराते हुए कहा।

Bedtime Story For Kids

सारस ने सहर्ष निमंत्रण स्वीकार कर लिया। वह सही समय पर पहुंचे, और बहुत अच्छी भूख के साथ! रात के खाने में लोमड़ी ने सूप परोसा। लेकिन इसे एक बहुत ही उथले डिश में सेट किया गया था! अपनी लंबी चोंच के कारण सारस को सूप की एक बूंद भी नहीं मिल पाती थी, और वह केवल अपनी चोंच को गीला कर सकता था!

फॉक्स ने सूप को आसानी से चाटा, और सारस की निराशा को बढ़ाने के लिए, आनंद का एक शानदार प्रदर्शन किया! भूखा सारस लोमड़ी पर बहुत क्रोधित हुआ। लेकिन सारस एक शांत और स्वभाव का व्यक्ति था, इसलिए उसे वहां अपना गुस्सा दिखाने में कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बजाय, सारस ने अगले दिन लोमड़ी को अपने घर पर खाने के लिए आमंत्रित किया! लोमड़ी तुरंत आ गई, और उसे बहुत भूख लगी थी!

सारस ने मछली का रात का खाना परोसा जिसमें बहुत स्वादिष्ट गंध थी! सारस ने बहुत संकरी गर्दन के साथ एक लंबे जार में रात का खाना परोसा! सारस अपने संकीर्ण बिल के साथ भोजन को आसानी से प्राप्त कर सकता था, लेकिन लोमड़ी बस इतना कर सकती थी कि जार के बाहर चाटना, और स्वादिष्ट गंध को सूंघना!

फिर लोमड़ी ने अपना आपा खो दिया और इस तरह का व्यवहार करने के लिए सारस पर चिल्लाई। सारस ने तब शांति से उत्तर दिया, “अपने पड़ोसियों के साथ छल मत करो, जब तक कि तुम स्वयं वही व्यवहार न कर सको!” लोमड़ी अपने किए पर लज्जित हुई और अपने घर वापस चली गई। उस दिन से वे दोनों अच्छे दोस्त बन गए!

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: कोई स्वार्थी कार्य आप पर उल्टा पड़ सकता है।

दो दोस्त और भालू (Two Friends & The Bear) – Hindi Story with Moral

एक बार की बात है, दो दोस्तों को जंगल से होकर जाना था। यह कई जंगली जानवरों के साथ एक खतरनाक जंगल था। जंगल में शेर, भालू, सांप और यहां तक ​​कि जहरीली मकड़ियां भी थीं। जैसे ही दो दोस्त जंगल में दाखिल हुए, वे इस डर से जकड़े हुए थे कि आगे क्या होगा। मैं इतना भयभीत हूँ। काश हमें इस जंगल से न गुजरना पड़े। मैं आपसे सहमत हुँ। लेकिन हमारे पास कोई चारा नहीं है।

Hindi Story with Moral

दूसरे गाँव में जाने के लिए हमें जंगल पार करना होगा। क्या होगा अगर हम मुसीबत में पड़ गए? आइए वादा करें कि अगर हम में से कोई एक मुसीबत में पड़ गया, तो दूसरा नहीं भागेगा। वह रहेगा और संकट में पड़े व्यक्ति की सहायता करेगा। हाँ, मैं तुमसे वादा करता हूँ, मेरे दोस्त, अगर तुम मुसीबत में हो तो मैं तुम्हें अकेला नहीं छोड़ूँगा। और मैं तुमसे वही वादा करता हूँ, मेरे दोस्त।

मुझे अब कम डर लग रहा है। मुझे लगता है कि अब मैं आसानी से जंगल पार कर सकता हूं। मैं खुश हूं। चलो चलते हैं कुछ देर जंगल में घूमने के बाद दोनों दोस्तों ने अपने आगे की झाड़ियों से सरसराहट की आवाज सुनी। वे अपने ट्रैक में रुक गए। आप क्या सोचते हैं की यह क्या है? श… मुझे नहीं पता। मैं स्पष्ट रूप से नहीं देख सकता, है ना?

तभी उनके सामने एक बड़ी, काली आकृति दिखाई दी। धत्तेरे की! यह एक जंगली भालू है! इसने हमें अभी तक नहीं देखा है, इसलिए भागो! तब लड़का एक ऊँचे पेड़ पर चढ़ गया और उसकी एक डाल पर बैठ गया। लेकिन उसका दोस्त पेड़ पर चढ़ना नहीं जानता था। मेरा दोस्त! मुझे नहीं पता कि पेड़ पर कैसे चढ़ना है। कृपया मुझे इस पर चढ़ने में मदद करें! लेकिन पेड़ पर बैठे लड़के ने उसकी मदद नहीं की।

उसने सिर हिलाया और पेड़ को कसकर पकड़ लिया। जमीन पर पड़े लड़के ने भालू को अपने पास आते देखा और फौरन मौके पर लेट गया। उसने सुना था कि भालू मरी हुई चीजों पर हमला नहीं करते हैं, इसलिए उसने अपनी आँखें बंद कर लीं, अपनी सांसें रोक लीं और बहुत शांत पड़ा रहा। भालू उसके करीब आ गया। यह उसके सिर के पास आया और सूंघा और उसके कान को सूंघ कर देखा कि क्या लड़का सांस ले रहा है, लेकिन लड़के ने अपनी सांस रोक रखी थी।

भालू ने लड़के को छोड़ दिया और यह सोचकर आगे बढ़ गया कि वह मर चुका है। भालू के जाने के बाद पेड़ से उतरा लड़का नीचे आया। क्या तुम ठीक हो? हाँ मैं। वह एक नजदीकी मामला था! सच है, यह था मुझे बताओ, मेरे दोस्त। मैंने देखा कि भालू तुम्हारे कान के पास आया और कुछ फुसफुसा रहा था। इसने आपको क्या कहा? इसने मुझे झूठे दोस्त से सावधान रहने और ऐसी संगत न रखने के लिए कहा।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: मित्र वही जो मुसीबत में काम आये।

अति लोभ की सजा (Ati Lobh Ki Saja) – Hindi Moral Stories

एक बड़ा जंगल था। जंगल में हरे-भरे पेड़ थे। उन पेड़ों पर कबूतर रहते थे। वे हर समय पेड़ों पर खेलते रहते। वे कोई भी फल चाहते थे जो वे चाहते थे। यह उनकी दिनचर्या थी। एक दिन, कबूतरों को पकड़ने के लिए एक चिडियाघर जंगल में आया। उसने एक जगह जाल बिछा दिया, जिसे उसने देखा। उसने उस क्षेत्र में अनाज फैलाया। अनाज के कारण कबूतर फंस गए। उन्होंने उन अनाजों को खाना शुरू कर दिया।

Hindi Moral Stories

इससे पहले कि वे महसूस कर पाते कि वे फंस गए हैं पक्षी का बच्चा छिपकर बाहर आ गया। वह जाल के साथ कबूतरों को ले गया। अगले दिन भी वही हुआ। कबूतर जाल में फंस जाते। चिड़ियों को हर दिन कबूतर पकड़ता। तो कबूतरों ने खुद को जाल से बचाने के लिए एक बैठक बुलाई।

अगर बर्डकैचर ऐसा करता है कि हर दिन हम सभी पकड़े जाएंगे। कौवे हमारे घोंसले में बस जाएंगे। शांत! किसी को भी जाल में नहीं फंसना चाहिए। लेकिन हम यह पता नहीं लगा सकते हैं कि जाल बिछाया गया है।

मैं केवल अनाज देख सकता हूं। ये सही है। हम इस तरह से अनाज नहीं रख पाएंगे। चलिए उसके लिए एक ट्रिक लेकर आते हैं। हम बर्डकैचर को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। यदि कोई उसे जंगल में देखता है तो उसे गाना शुरू करना चाहिए। सबको खबर फैला दी।

वह एक अच्छा विचार है। यह काम करेगा। ताकि सभी को पता चल जाए कि वह कहां जाल बिछा रहा है। किसी को भी उस जगह पर नहीं जाना चाहिए।

कबूतरों के मिलने के बाद चिड़िया अगले दिन जंगल में घुस गई। और कबूतर गाने लगे। खबरदार, बर्डकैचर यहाँ है। खबरदार। अनाज देखकर लालची मत बनो। अपनी जान मत गंवाओ। मुझे देखकर कबूतर रो रहे हैं। बर्डकैचर समझ गया कि। लेकिन फिर भी, उसने जाल बिछाया।

और अनाज भी फेंक दिया। और एक पेड़ के पीछे छिप गया। दोपहर बीत गई और शाम हो गई लेकिन कोई कबूतर वहां नहीं पहुंचा। बर्डकैचर ने महसूस किया कि कबूतरों को उसके जाल के बारे में पता था।

इसलिए उसने जंगल में आना बंद कर दिया। कबूतर पहले की तरह सुख से रहते थे। वही बर्डकैचर कई महीनों के बाद जंगल में आया था। एक बुजुर्ग कबूतर बड़ी चतुराई से गाना शुरू कर दिया। खबरदार, बर्डकैचर यहाँ है। खबरदार। अनाज के लिए लालची मत बनो। अपनी जान मत गंवाओ। दूसरे कबूतर भी गाने लगे।

अनाज के लिए लालची मत बनो। अपनी जान मत गंवाओ। खबरदार, बर्डकैचर यहाँ है। – कबूतर मुझे देखकर चिल्ला रहे हैं। बर्डकैचर ने महसूस किया कि। खबरदार, बर्डकैचर यहाँ है। खबरदार। खबरदार, बर्डकैचर यहाँ है।

लेकिन फिर भी, उसने अपना जाल बिछाया। और वह एक पेड़ के पीछे छिप गया। कबूतर अभी भी चहक रहे थे। कुछ समय बाद, कबूतर को दाने होने का अहसास हुआ। यह अनाज की ओर उड़ गया। दूसरे कबूतर उस पर चिल्लाने लगे।नहीं! नहीं! मत जाओ। यह वहां खतरनाक है।

रुकें! – रुकें! – खबरदार। यह वहां खतरनाक है। लेकिन कबूतर ने उनकी बात नहीं मानी।

वह जाल के ऊपर फेंके हुए दाने रखने लगा। पक्षी को जाल में फंसा देखकर पक्षीपाल वहां से चला गया। और पक्षी के साथ छोड़ दिया। फंसे हुए कबूतर ने एक गाना गाया क्योंकि वह दूर ले जाया गया था। खबरदार। खबरदार। बर्डचैकर आने पर सावधान रहें। मेरी तरह मत फंसो। अपना जीवन न खोएं। खबरदार। अपना जीवन न खोएं।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI: लालच के गंभीर परिणाम होते हैं।

साँप और चूहा (Saanp Aur Chooha) – Hindi Moral Stories

काफी पुरानी बात है । एक सपेरे ने एक सांप को पकड़ा और बैंत की टोकरी में कैद कर दिया, और तभी एक चूहे को भी पकड़ाये । चूहा मेरे सांप के लिए बढ़िया भोजन है, और सांप की ही टोकरी में डाल दिया । टोकरी के अंदर सांप जैसे ही चूहे को लपकने लगा, चूहा बोल उठा, अरे सांप भाई मुझे मत मारो।अगर तुम मुझे नहीं मारोगे तो में तुम्हे इस कैद से आज़ाद करा सकता हूँ।

Hindi Moral Stories

सांप हैरान था की ये नन्हा सा चूहा उसे कैसे आज़ाद करा सकता है। जब में इस कैद से निकलने में कामयाब नहीं हो सकातो तुम मेरी क्या मदद कर सकते हो। देखो मुझे बहुत जोर से भूख लगी है, फिर तो क्या फायदा मुझे खा कर यूँ भी तुम्हारा पेट भरने वाला नहीं।

अगर तुम मुझे बख्श दो तो में तुम्हें आज़ादी दिला सकता हूँ। फिर जितना दिल चाहे जहाँ दिल चाहे तुम भर पेट खाना खा सकते हो।

मोटे मोटे चूहे बढ़िया मेंढक छिपकलियांसब तुम्हे खाने को मिल सकती है। आगे तुम्हारी मर्जीबात। तो इसकी ठीक हैइसे भी तो बाद मे में खा ही सकता हूँठीक है। तो बताओ तुम मेरी कैसे मदद करोगे?

अगर तुमारी बात ठीक निकली तो में तुम्हे नहीं खाऊंगा। शायद में तुम्हारे पर बैठ कर एक मंत्र का उचारण करूँगा। बस तुम्हें अपनी आँखें बंद करनी होंगी, बस इतना ही। हाँ जब मंत्र पूरे हो जायेंगे में तुम्हे बुलाऊंगा, परंतु याद रहे तब तक ना तुम आँखें खोलोगे, न ही हिलोगे। जुलोगे समझे ।

ठीक है जैसे तुमने कहा में वैसा ही करने को तैयार हूँ, परंतु बाहर निकल कर मेरी प्रतीक्षा करना। सांप ने अपनी आँखें बंद कर ली, चूहा सांप के सिर पर चढ़ गया। जल्दी जल्दी वह पिटारी को अंदर से कुतरने लगा। वहां पर एक बड़ा सा छेद हो गया। चूहे ने झट से वहां से छलांग लगाई ,और रफुचक्कर हो गया।

और थोड़ी देर बाद सांप ने अपनी आँखें खोली। और वह भी छिद्र में से नीचे सरक लिया। आज़ादी का भी अपना मज़ा है। तोपर अभी तो भूख बहुत सता रही है। अरे वो मूर्ख कहां गया? शैतान शायद भाग गया है! जाएगा कहां, अभी ढूंढता हूँ उस नटखट शैतान को, और वे चूहे को इधर उधर तलाशने लगा।

परंतु चूहा तो कहीं खो गया था। कुछ दिनों के बाद सांप को चूहों का एक बिल नज़र आया। वे समझ गया की जरूर चूहा इसी बिल में होगाऔर जल्दी ही चूहे की मुंडी उसे वहां नज़र आयीये धोखेबाज़ यहाँ हैअब ये मुझसे बच कर कहाँ जायेगा?

अरे ओ चूहे, तुम मुझे धोखा दे कर कहाँ भाग गए थे? अब बाहर आओ न। क्यों सता रहे हो? हम तो पुराने मित्र हैं। मित्र और तुम! क्या कहते हो? कहीं ये मुमकिन है? ये तो हम दोनों जानते हैंकी हममे मित्रता हो ही नहीं सकती! उस दिन तो तुम भी मज़बूर थे और में भी।

इसी लिए दोस्ती का सारा नाटक हु। आमें तो अपनी जान बचाने के लिए मित्रता का ढोंग कर रहा था। दोस्ती हमेशा बराबर वालों में हो सकती है। कहाँ तुम इतने बलशाली और कहाँ में इतना कमजोर! हम कभी मित्र नहीं हो सकते। जाओ बाबा माफ़ करो!

ऐं ये तो बहुत समझदार है, इसे झांसा देना अब मेरे बस की बात नहीं। अयं मुझे कहीं और अपना भोजन तलाश करना चाहिए।

SUMMARY OF THE STORY IN HINDI : मित्रता हमेशा बराबर वालों के साथ करनी चाहिए

 final words:

In conclusion, Hindi short stories are a great way to introduce kids. From class 2 short moral stories in hindi,short moral stories in hindi,small story in hindi,top 10 moral stories in hindi to hindi short stories, these stories are sure to capture the imagination of young readers. Not only do these stories provide a wonderful opportunity for children to learn about their own culture, but they also help inculcate the values of kindness, perseverance, and courage. With these top 10 Hindi short stories kids cann learn a lot in hindi..


 

Post a Comment

और नया पुराने